वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचे नीरज चोपड़ा, भारत के रोहित यादव भी फाइनल में

अमेरिका के यूजीन में चल रही प्रतियोगिता में नीरज ने अपने पहले ही प्रयास में 88.39 मीटर की दूरी तय की और फाइनल में जगह बनाई। नीरज के अलावा भारत के रोहित यादव ने भी फाइनल में जगह बना ली है।

वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचे नीरज चोपड़ा, भारत के रोहित यादव भी फाइनल में

टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतकर देश का नाम रोशन करने वाले नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर कमाल किया है। उन्होंने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बना ली है।

 नीरज चोपड़ा ने अपने पहले प्रयास में आसानी से 83.50 मीटर के निशान को पार करते हुए फाइनल में एंट्री पाई। 83.50 मीटर की दूरी तय करने के बाद फाइनल में एंट्री उनकी पक्की हो गई थी, इसके बाद उन्हें दूसरी बार भाला फेंकने की जरूरत ही नहीं पड़ी। 

नीरज चोपड़ा ने 88.39 मीटर भाला फेंककर इस साल का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। पिछले महीने उन्होंने स्टॉकहोम डायमंड लीग मीट में 89.94 मीटर लंबी थ्रो के साथ दो बार अपना राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा। इस बीच संभावना ये भी जताई जा रही है कि क्या चोपड़ा 90 मीटर को पार कर पाते हैं। हालांकि आज तो वे इसे पार नहीं कर पाए, लेकिन फाइनल में फिर से इसकी उम्मीद जरूर जागेगी। 2003 में पेरिस में लॉन्ग जम्पर अंजू बॉबी जॉर्ज का कांस्य प्रतियोगिता में भारत का एकमात्र पदक है। नीरज चोपड़ा 19 साल बाद उस लिस्ट में शामिल होने की उम्मीद कर रहे हैं। नीरज चोपड़ा से उम्मीद है कि वे अंजू बॉबी जॉर्ज के कांस्य पदक से बड़ा पदक इस बार जरूर लेकर आएंगे। विश्व खिताब के साथ नीरज चोपड़ा ऐसा करने वाले पहले पुरुष भाला फेंकने वाले बन सकते हैं।

नीरज के अलावा भारत के रोहित यादव ने भी फाइनल में जगह बना ली है। रोहित ने 80.42 मीटर की दूरी तय की। इस प्रतियोगिता का फाइनल मुकाबला रविवार को होगा। भारत की अन्नू रानी पहले ही महिला वर्ग के फाइनल में जगह बना चुकी हैं।  

नीरज चोपड़ा के लिए यह सीजन शानदार रहा है। उन्होंने जैवलिन में सर्वश्रेष्ठ थ्रो के मामले में दो बार अपना ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा है। उन्होंने 14 जून को फिनलैंड में पावो नुर्मी खेलों में 89.30 मीटर की दूरी तय की थी। इसके बाद 30 जून को स्टॉकहोम डायमंड लीग प्रतियोगिता में 89.94 मीटर दूर भाला फेंका। वह 90 मीटर की दूरी हासिल करने से महज महज छह सेंटीमीटर दूर रह गए। डाइमंड लीग में ग्रेनेडा के विश्व चैम्पियनशिप एंडरसन पीटर्स के बाद नीरज दूसरे स्थान पर रहे थे। पीटर्स ने 90.31 मीटर दूर भाला फेंकने के साथ स्वर्ण पदक जीता था।  

अन्नू रानी के गुरुवार को फाइनल में जगह बनाने के बाद यह विश्व की भाला फेंक स्पर्धा में भारत का दूसरा क्वालीफिकेशन है। रानी ने ग्रुप बी में क्वालीफिकेशन राउंड की शुरुआत खराब तरीके से की, लेकिन बाद में उन्होंने 55.35 मीटर का थ्रो किया।ओलंपिक में पदक जीतने के बाद लंबे ब्रेक के बाद प्रतियोगिता में वापसी के बाद से नीरज चोपड़ा लगातार अच्छा और बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं तीन टूर्नामेंटों में उन्होंने 15 प्रयास किए, जिनमें से 10 सही थ्रो थे। वह उनमें से सात में 86 मीटर से आगे निकल चुके हैं। स्टॉकहोम में नीरज चोपड़ा ने 89.94 मीटर के साथ शुरुआत की, जिसमें उनके तीन और थ्रो भी 86 के पार थे।